Local News World

ग्वालियर मप्र का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर

ग्वालियर. मप्र में ग्वालियर तीसरा सबसे प्रदूषित शहर है। पहला मंडीदीप व दूसरा जबलपुर है। यह खुलासा मप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट से हुआ है। 11 जनवरी 2017 की तुलना में इस वर्ष 22 जनवरी को शहर की एयर क्वालिटी इंडेक्स बढ़ गया है। इड़ेक्स वैल्यू 165.3 रिकॉर्ड हुई है जो कि मॉडरेट (मध्यम श्रेणी) में है। यानी शहर का प्रदूषण फिर से बढ़ना शुरू हो गया है। एयर कालिटी इंडेक्स (एमयूआई) बढ़ने की वजह से वातावरण में पीएम 10 की मात्रा बढ़ना है जो शहर में उड़ने वाली धूल व धुंआ फेंकने वाले ऑटो टेंपों के कारण बढ़ती है। प्रदूषण बढ़ने पर हाईकोर्ट ने भी प्रदेश सरकार से रिपोर्ट मांगी है। इससे लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ रहा है।

प्रदूषण बढ़ने से लंग कैंसर हो सकता है
वायु प्रदूषण बढ़ने से आंख में जलन, छींकें आना, दमा, लंग कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। प्रदूषित क्षेत्र में मास्क लगाकर निकलें। डॉ. अजयपाल सिंह, एसोसिएट प्रोफेसर,जीआरएमसी

क्या है पीएम 10

यह हवा में फैल सूक्ष्म खतरनाक कण हैं। जो फेफड़ों में प्रवेश कर सकते हैं। प्रत्येक क्यूबिक मीटर में पीएम 10 का स्तर जानकर प्रदूषण मापा जाता है। नेशनल एंबियंट एयर क्वालिटी स्टैंडर्ड के तहत वातावरण में पीएम 10 की मात्रा 100 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर से अधिक नहीं होना चाहिए। जबकि पीएम 2.5 60 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *