delhi-ncr

नई दिल्ली। बुधवार को दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्य भूकंप के झटकों से थर्रा उठे। जानकारी के अनुसार भूकंप के यह झटके काफी देर तक महसूस किए गए। इसका प्रभाव सबसे ज्यादा जम्मू कश्मीर में नजर आया।

बताया जा रहा है कि भूकंप अफगानिस्तान के हिंदकुश इलाके में आया है और रिक्टर स्कैल पर इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई है। हिंदकुश पर्वत पर आए इस भूकंप का असर जम्मू-कश्मीर में सबसे ज्यादा नजर आया जहां इमारतों के पिलर हिलने लगे। इसके बाद अन्य राज्यों में भी इसके झटके महसूस हुए।

झटके महसूस होते ही राजधानी के अलावा अन्य राज्यों में लोग डर के मारे घरों से बाहर निकल आए। हालांकि, अब तक इसमें किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। बताया जा रहा है कि शुरुआत में एक तेज झटका आया था जिसके बाद कई हल्के झटके महसूस किए गए।

कश्मीर, दिल्ली समेत कई राज्यों में लगे झटके – 

पंजाब, हरियाणा, यूपी, दिल्ली के साथ कश्मीर घाटी में भी बुधवार को भूकंप के झटकों से जमीन के अचानक हिल जाने से सनसनी फैल गई। फिलहाल, भूकंप में किसी प्रकार के जान माल का नुकसान होने की जानकारी नहीं मिल पाई है।

भूकंप आए तो ये करें – 

भूकंप का एहसास होते ही घबराएं नहीं चाहिए, बल्कि घर से बाहर किसी खाली जगह पर खड़े हो जाना चाहिए। बच्चों व बुजुर्गों को पहले घर से बाहर निकालें, किनारे में खड़े रहें। घर में भारी सामान सिर के ऊपर नहीं होना चाहिए। टेबल के नीचे जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *