Local News Uncategorized World

5 रु के नोट फिर बाज़ार में आने को तैयार

पांच रुपए का पुराना नोट फिर से बाजार में आएगा| पांच के नोटों की कमी और काफी पुराने होने की स्थिति में अब बीएनपी में रखे स्टॉक को फिर से बाजार में भेजने की तैयारी शुरू हो गई है। 500-200 के नए नोट बाजार में आने के बाद अब पांच रुपए का पुराना नोट फिर से बाजार में आएगा। करीब नौ साल से छपकर रखे तीन से चार मिलियन पांच रुपए के नोटों की कटिंग कर ली गई है। अब इनकी पैकिंग कर इसे आरबीआई को भेजा जाएगा।

इस समय बीएनपी में 200 रुपए के नोटों की छपाई सबसे ज्यादा की जा रही है। साथ ही 10 रुपए का नोट भी छापने की तैयारी हैं। इसी बीच 2008-09 में छापकर रखे गए पांच रुपए के नोटों का स्टॉक तैयार कर आरबीआई को भेजने की तैयारी हो गई है। सूत्रों की माने तो बीएनपी नोट छापकर हमेशा स्टॉक तैयार रखता है।

5 के नोट की कमी

उल्लेखनीय है कि इस समय बाजार में पांच रुपए का नोट बहुत ही कम नजर आ रहा है। इस समय सबसे ज्यादा पांच रुपए के सिक्के प्रचलित हैं। पांच रुपए के नोट पुराने और कटे-फटे होने से दुकानदारों ने भी इन्हें लेना बंद कर दिया। इसे देखते हुए सरकार ने फिर से पांच रुपए का नोट बाजार में भेजने की तैयारी की

छपेगा 10 का नोट

जानकारी के अनुसार 10 रुपए के नोट छापकर रख लिए गए हैं लेकिन इन पर नंबरिंग होना बची है। इसकी अनुमति मिलते ही 10 रुपए के नोटों की नंबरिंग कर उसे तैयार किया जाएगा। एक रुपए के नोट की प्लेट व मशीन भी तैयार है। निर्देश आते ही एक रुपए के नोट की छपाई भी शुरू कर दी जाएगी। इसी तरह 500 रुपए के नोट भी तैयार पड़े हैं। केवल इनकी कटिंग व पैकिंग बाकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *